Home JHARKHAND रांची टर्मिनल पर बड़ा हादसा टला: टेकऑफ के दौरान विमान से पक्षी...

रांची टर्मिनल पर बड़ा हादसा टला: टेकऑफ के दौरान विमान से पक्षी टकराया

234
1
SHARE

रांची टर्मिनल पर बड़ा हादसा टला: टेकऑफ के दौरान विमान से पक्षी टकराया पश्चिमी ने इमरजेंसी ब्रेक लगा दिया; 176 यात्री सवार थे

टेकऑफ के दौरान विमान से पक्षी टकराया
टेकऑफ के दौरान विमान से पक्षी टकराया
  • बर्ड हिट की वजह से विमान से निकली चिंगारी, तेजनीकल टीम के क्लीयरेंस के बाद उड़ान भरा विमान
  • मुंबई जा रहा 180 सीट वाले विमान में 176 यात्री सवार थे, टर्मिनल के आसपास मांस-मछली बाजार, इसी की वजह से पक्षी मंडराते रहेंगे

Jharkhand रांची टर्मिनल पर बड़ा हादसा टला: टेकऑफ के दौरान विमान से पक्षी टकराया

रांची के बिरसा मुंडा टर्मिनल पर शनिवार को बड़ा हादसा टल गया। यहां से टेकऑफ कर रहे एयर एशिया के विमान के इंजन में तेज आवाज के साथ चिंगारी निकली। ऐसी बर्द हिट की वजह से हुआ। इसके बाद पश्चिमी ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर विमान को रोक दिया। वर्तमान में, तीनीकल टीम जांच कर रही है। पासपोर्ट निदेशक ने बताया कि 180 सीटर फ्लाइट क्लीयरेंस के बाद रनवे पर आगे बढ़ रही थी, केवल बार्ड हिट की वजह से यह घटना हुई। सभी यात्री सुरक्षित हैं। पिछले साल भी बर्ड हिट के दो मामले सामने आए थे।

176 यात्रियों को लेकर मुंबई जा रहा था विमान

एयर एशिया की फ्लाइट 176 यात्रियों को लेकर सुबह मुंबई जा रही थी। आशंका जताई जा रही है कि बोर्ड हिट के कारण विमान के इंजन से चिंगारी निकली होगी। वर्तमान में, तेनीकल टीम विमान की जांच कर रही है। इसके बाद ही तय हो पाएगा कि विमान उड़ान भरने लायक है या नहीं। वर्तमान में, सभी यात्रियों को सुरक्षित विमान से बाहर निकाल लिया गया। एयरपोर्ट के बाहर मौजूद लोगों ने बताया कि वे रोजाना फ्लाइट की औटो और टेकऑफ देखते रहते हैं। शनिवार को एयर एशिया का विमान रनवे पर धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा था। इसी दौरान अचानक तेज आवाज के साथ चिंगारी निकलने लगी। हालांकि, तुरंत ही विमान को रोक दिया गया था।

बंदरगाह के आसपास मांस-मछली बाजार

बर्ड हिट का सबसे बड़ा कारण टर्मिनल के आसपास मांस, मछली की दुकानों का होना माना जाता है। पासपोर्ट के तीन किमी का दोरा मांस बिक्री के लिए प्रतिबंधित होता है, लेकिन बिरसा चौक, विधानसभा के पास, सेक्टर टू मार्केट, हनु चौक, डोरंडा क्षेत्रों में खुले में मांस-मछली बिकती है। ये क्षेत्र टर्मिनल के आसपास है। मांस और मछली की गंध से पक्षी इस ओर आते हैं।लिहाजा बर्ड हिटिंग की संभावना हमेशा बनी रहती है।

केरल में कल रनवे पर विमान फिसलने से 21 लोगों की मौत हुई थी

शुक्रवार शाम वंदे भारत मिशन के तहत एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट दुबई से केरल के कोज़ीकोड पहुंची थी। पागल के दौरान यह रनवे से फिसलकर 35 फीट गहरी खाई में जा गिरी। विमान में 180 यात्री और 6 क्रू मेंबर थे। दोनों पड़ोसी सहित 21 की मौत हुई है। 127 लोगों का मलप्पुरम और कोज़ीकोड के अस्पतालों में इलाज चल रहा है। 22 की हालत नाजुक है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here