Home Dhanbad बहुत खतरनाक हुआ चीन में कोरोना वायरस के करन से 426 की...

बहुत खतरनाक हुआ चीन में कोरोना वायरस के करन से 426 की मौत-Corona virus

586
0
SHARE

बीजिंग। चीन से दुनिया भर में फैल रहा कोरोनावायरस (Corona virus) से हाहकार मचा हुआ है। चीन में जहां इससे मरने वालों का आंकड़ा 426 पहुंच गया है तो वहीं 20,000 से ज्यादा लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। चीन में तो अब ऐसे हालात बन गए हैं कि लोग एक दूसरे की जान के दुश्मन बन रहे हैं। एक युवक को आईकार्ड दिखाने के बावजूद भी किसी भी होटल में जगह नहीं मिली। एक युवक को उसके गांव वालों ने बाहर निकाल दिया तो वहीं एक को जानकारी मिली कि उसकी काफी व्यक्तिगत जानकारी ऑनलाइन लीक हो गई हैं।

Corona virus
Corona virus

Corona virus

चीन के वुहान (वुहान) में तरह तरह की अफवाहें फैल रही हैं जिनके कारण लोगों में दहशत का माहौल है। लोग एक दूसरे को शक की निगाह से देख रहे हैं कि कहीं उनके पास से गुजर रहे व्यक्ति को कोरोनावायरस तो नहीं है।

वुहान से लौटे लोगों के साथ ऐसा हो रहा है

Corona virus पूरे चीन में सर्विसेजलांस का सिस्टम काफी मजबूत है और वहां काफी अच्छी क्वालिटी के कैमरों की मदद से 1.4 बिलियन लोगों को ट्रैक करने के लिए फेस रिकॉग्निशन किया जाता है। हाल ही में वुहान में पढ़े जा रहे एक युवक अपने घर लिन्हई शिनज ने उसे ढूंढने में प्रशासन को लगभग 5 दिन का समय लगा दिया। युवक ने बताया कि जब प्रशासन ने उसे व्यक्तिगत जानकारी मसलन नाम, पता, फोन नंबर, आईकार्ड नंबर और वुहान से इंतजार की तारीख पूछी तो केवल वह अकेले रह रहा है। इसके बाद एक लिस्ट अनलाइन जारी हो गई जिसमें उन लोगों के नाम थे जो वुहान से लिन्हाई पहुंचे हैं।

अधिकारियों की चुप्पी पर सवाल उठता रहा

Corona virus वहीं चीनी अधिकारियों की चुप्पी को लेकर एक बड़ा खुलासा हुआ है। बताया जा रहा है कि वुहान के एक डॉक्टर ने पिछले साल दिसंबर में ही जानलेवा वायरस के पहले मामले से उन्हें अवगत कराया था। चीन ने वायरस का प्रसार रोकने के प्रयासों के तहत सोमवार को 1000 बिस्तरों वाले एक अस्थायी अस्पताल वुहान में खोला। इस अस्पताल को नौ दिन में तैयार कर लिया गया। वुहान में ही सबसे ज्यादा मामले सामने आए। शुभध्वार को 1300 बिस्तरों वाला एक और अस्पताल तैयार हो जाएगा। यह दोनों अस्पताल में सेना के सैकड़ों चिकित्सा कर्मी चला गया। चीन में घातक कोरोनावायरस से संक्रमित 64 और लोगों की सोमवार को मौत हो जाने से मरने वालों की संख्या 426 हो गई और इसके 20,522 मामलों की पुष्टि हुई है।

दो हजार से ज्यादा लोगों की हालत गंभीर

चीन राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि सोमवार को जिन 64 लोगों की मौत हुई वे सभी हुबेई प्रांत से थे. आयोग ने बताया कि 3,235 नए मामलों की भी पुष्टि हुई है. नए 5,072 संभावित मामले सामने आए हैं. 492 मरीज गंभीर रूप से बीमार हैं.

आयोग ने बताया कि 2,788 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है और 23,214 लोगों के वायरस से संक्रमित होने की आशंका है. चीन में सोमवार तक इसके कुल 20,438 मामले सामने आए थे और मृतक संख्या 425 पर पहुंच गई थी.

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयांग ने मीडिया को बताया कि संक्रमण की चपेट में 16 विदेशी आए हैं. हालांकि उन्होंने ये बताने से इनकार कर दिया कि संक्रमित विदेशी किस देश के नागरिक हैं.

रिपोर्ट के मुताबिक संक्रमित विदेशियों में चार पाकिस्तानी और दो ऑस्ट्रेलियाई नागरिक हैं. सैकड़ों पाकिस्तानी अपनी सरकार से उन्हें वहां से ले जाने का अनुरोध कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here