Home Dhanbad कोविद 19 पर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, आज रात 12 बजे...

कोविद 19 पर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान, आज रात 12 बजे से पूरे देश में 21 दिन का तालाबंदी

289
0
SHARE

पीएम नरेंद्र मोदी (नरेंद्र मोदी) के अनुसार पूरे लॉकडाउन के दौरान देश में सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। देश में कोरोनावायरस (कोरोनावायरस) लोगों की संख्‍या 519 हो गई है।

कोविद 19 पर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान
कोविद 19 पर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान

नई दिलवाली देश में कोरोना वायरस संक्रमण (कोरोनावायरस) के बढ़ते खतरे से निपटने के लिए मोदी सरकार पूरी कोशिश कर रही है। इसके तहत कई महत्वपूर्ण कदम भी उठाए जा रहे हैं। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (नरेंद्र मोदी) ने कोरोना महामारी पर देश को आज दूसरी बार संबोधित किया।

कोविद 19 पर पीएम मोदी का बड़ा ऐलान

पीएम मोदी ने इस दौरान ऐलान किया कि आज (24 मार्च) रात 12 बजे से पूरे देश में लॉकडाउन किया जा रहा है। देश में यह 21 दिन के लिए लॉकडाउन होगा। यह जनता कर्फ्यू से आगे का कदम है। ये संपूर्ण लॉकडाउन एक तरह का कर्फ्यू ही है। इस दौरान देश में सभी आवश्यक सेवाएं जारी रहेंगी। यह कदम हर हिंदुस्तानी को को बचाने के लिए लिया जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि आप सभी किसी भी तरह की अफवाह और अंधविश्‍वास से दूर रहें।

’21 दिन घर पर रहिए ‘

पीएम मोदी ने कहा, ‘अगर ये 21 दिन आप नहीं संभले तो देश 21 साल पीछे चला जाएगा।’ बाहर निकलना करता है, यह 21 दिन के लिए भूल जाइये। घर पर ही रहो। मैं यह बात परिवार के सदस्‍य के तौर पर कह रहा हूं। ‘ पीएम मोदी ने कहा कि मैं यह बात परिवार के सदस्‍य के तौर पर कह रहा हूं। इसमें लिखा है, को-नो, रो-रोड पर, ना- न निकले। ‘

पीएम मोदी ने कहा, ‘कुछ लोगों की लापरवाही, कुछ लोगों की गलत सोच, आपको, आपके बच्चों को, आपके माता पिता को, आपके परिवार को, आपके दोस्तों को, पूरे देश को बहुत बड़ी मुश्किल में झोंक देंगे। पिछले 2 दिनों से देश के कई हिस्सों में लॉकडाउन कर दिया गया है। राज्य सरकार के इन प्रयासों को बहुत गंभीरता से लेना चाहिए। आज रात 12 बजे से पूरे देश में, पूरे लॉकडाउन होने जा रहा है। ‘

‘जरूरी सेवाएं दे रहे लोगों के लिए प्रार्थना करना’

पीएम मोदी ने कहा, ‘मैं हाथ जोड़कर कह रहा हूं कि जो भारतीय जहां है, वहीं रहेगा।’ उन्होंने कहा कि कोरोनावायरस से सामना का सबसे बड़ा उपाय उन देशों से सीख है, जिन्दगी ने इसका सामना करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि 24 घंटे काम कर रहे मीडिया, डॉक्टेरों, पुलिसकर्मियों और आवश्यक सेवाएं दे रहे हैं सभी लोगों के बारे में सोचिये जो घर परिवार से दूर जान जोखिम में डालकर अपना स्लाव खेल रहे हैं। उनके लिए प्रार्थना की।

’15 हजार करोड़ रुपये के फंड का ऐलान ‘

पीएम मोदी ने कहा कि सभी दीपक वस्तुओं की सपनाली बने रहे, इसके लिए उपाय किए गए हैं और आगे भी किए जाएंगे। यह दौर गरीबों के लिए संकट की घड़ी लाई है। उनकी मदद के लिए सब लोग साथ आ रहे हैं। पीएम मोदी ने कहा, ‘केंद्र सरकार ने 15 हजार करोड़ रुपये का ऐलान किया है। इससे देश में कोरोनावायरस संक्रमण से निपटने के सभी संसाधन जुटाए जाएंगे। सभी सुविधाएं और सेवाएं बढ़ाई जाती हैं। सभी राज्य सरकारों से मैंने पूछा है कि उनकी पहली प्राथमिकता स्वास्तिक सेवाएं ही हैं। ‘

पीएम मोदी ने कहा, ‘कोरोना वैश्विक महामारी से बनी स्थितियों के बीच, केंद्र और देशभर की राज्य सरकारें तेजी से काम कर रही हैं। दो की जिंदगी में लोगों को असुविधा न हो, इसके लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं। ‘

’21 दिन का समय बहुत महत्वपूर्ण ‘

पीएम मोदी ने कहा, ‘इस लॉकडाउन की एक आर्थिक कीमत देश को उठानी पड़ेगी। लेकिन एक-एक भारतीय के जीवन को बचाना इस समय मेरी, भारत सरकार की, देश की हर राज्य सरकार की, हर स्थानीय निकाय की, सबसे बड़ी प्राथमिकता है। ‘ उन्होंने कहा, ‘आने वाले 21 दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। स्वास्थ्य एक्सपर्ट्स की मानें तो, कोरोनावायरस की संक्रमण की साइकिल ब्रेकिंग के लिए कम से कम 21 दिन का समय बहुत महत्वपूर्ण है।

पीएम मोदी ने इस दौरान कहा कि हर भारतीय ने जनता कर्फ्यू को सफल बनाया है। हर भारतीय ने पूरी जिम्मम सूची के साथ जन कर्फ्यू में योगदान दिया है। आप सभी प्रशंसा के पात्र हैं। पीएम मोदी ने कहा कि कोरोनावायरस से बचने का एकमात्र उपाय सोशल डिस्टेंसिंग है। इसके अलावा कोई और उपाय नहीं है। कुछ लोग इस गलतफहमी में हैं कि सोशल डिस्टेंसेंसिंग सिर्फ बीमारों के लिए है। यह सही नहीं है। यह सभी नागरिकों के लिए है, प्रधानमंत्री के लिए भी है।

19 मार्च को भी किया गया था

इससे पहले पीएम मोदी ने कोरोनावायरस संक्रमण पर बातचीत के लिए 19 मार्च को देश को संबोधित किया था। उनमें 22 मार्च को क जनता कर्फ्यू ’लागू करने और लोगों से घर-घर दूध, कागज, राशन पहुंचाने वालों, पुलिसकर्मियों, स्वास्तिक कर्मियों और मीडियाकर्मियों के प्रति आभार जताने की अपील की गई थी। उन्हें ऐसे लोगों का आभार जताने के लिए 22 मार्च की शाम 5 बजे घर की खिड़की, बालकनी या गेट पर आकर ताली, घंटा-थाली बजाने की अपील की थी। जिसका लोगों ने पालन किया था।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को लोगों से लॉकडाउन का शुद्धता से पालन करने की अपील करते हुए राज्य सरकारों से नियमों और कानूनों का पालन सुनिश्चित करने को भी कहा था।

देश में अब तक 522 मामले

बता दें कि स्वास्तिक मंत्रालय के अनुसार अब तक देश में कोरोनावायरस संक्रमण के 519 मामले सामने आए हैं। इनमें से 39 लोग ठीक हो चुके हैं। इसके साथ ही 9 लोगों की मौत इससे हो गई है। वहीं देश में कोरोना संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए 548 जिलों को लॉकडाउन कर दिया गया है।

‘सरकार प्रतिबद्ध है’

जनता में संघर्ष की भावना को बनाए रखने को जरूरी बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को कहा कि कोरोनावायरस के खिलाफ लड़ाई में निराशावाद, नकारा व्यवहार और अफवाहों से निपटना शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि लोगों को आस्ववृति किए जाने की जरूरत है कि सरकार को विभाजित -19 से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here